किसानों को मोदी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, अब हर खाते में सीधे आएंगे 7500 रुपये

0
68
modi-sarkar-deposited-7500-in-farmers-account



साल 2019 का लोकसभा चुनाव नजदीक है और अब सभी पार्टियों ने उल्टी गिनती भी शुरु कर दी है. जहां जुबानी हमले हो रहे हैं वहीं मोदी सरकार अपना आखिरी दाव खेलने में लगे हैं.अब इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए एक ऐसा पैकेज तैयार करवाया है जिसमें किसानों को कई लाभ मिल सकते हैं.

मोदी सरकार को लंबे अरसे से किसानों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा था इसलिए चुनाव होने से पहले नरेंद्र मोदी उन्हें खुश करना चाहते हैं. किसानों के लिए मोदी सरकार बना रही है मेगा पैकेज, जानिए क्या है इस पैकेज में खास.

मोदी सरकार किसानों को देगी तोहफा

एनबीटी की एक खबर के मुताबिक, आने वाले आम बजट में मोदी सरकार किसानों के लिए एक मेगा बजट लाने की योजना बना चुकी है जिसमें हर किसान के खाते में 7500 रुपये डिपोजिट किए जाएंगे. सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि वो इसे चुनाव से पहले ही शुरु कर दे, इसके लिए जिन किसानों को इसका फायदा दिया जाएगा उनकी एक लिस्ट भी तैयार कर ली गई है. सरकार ने इस पैकेज का लाभ उठाने वाले किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड भी बनाया और ये कार्ड इस समय देश के करीब 3 करोड़ किसानों के पास है. हालांकि खबरों के मुताबिक इन 3 करोड़ किसानों को पैसा नहीं दिया जाएगा, सिर्फ उन्हें ही ये लाभ मिलेगा जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है.



सरकार की योजना के अनुसार, जो किसान इनकम टैक्स भरते हैं उन्हें सरकार की इस योजना से दूर रखा जाएगा. इसके अलावा इस योजना को लागू करने से पहले कुछ नियम बनाए जाएंगे, हालांकि सरकार ने पहले जमीन के आधार पर किसानों को लाभ देने का सोचा लेकिन इस विचार पर सभी का विचार नहीं मिला. इसमें सबसे बड़ा नियम ये होगा कि सरकार जमीन के आधार पर लाभ देगी.

यहां पर शुरु हो गई है ये स्कीम 

नीति आयोग ने पिछले दिन ही सिफारिश कर दी थी कि किसानों को हर साल 15,000 रुपये दिए जाएं जो सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर हों जिससे दो सीजन की खेती आराम से हो सके. इसी सिफारिश को ध्यान में रखते हुए सरकार सीजन आने से पहले ही 15 हजार का 50 प्रतिशत 7500 रुपये का लाभ चुनाव से पहले देने की तैयारी की जा रही है. ऐसा करने से सरकार पर करीब 50 हजार करोड़ का बोझ तो आएगा लेकिन अब फैसला हो चुका है और कुछ ही दिन पहले भाजपा सरकार ने इस स्कीम को सबसे पहले झारखंड में शुरु कर दी है.

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here