30 साल बड़े बुज़ुर्ग से हुई थी शादी और 14 में बनीं माँ, बेहद दर्द भरी रही है इस कोरियोग्राफर की लाइफ

0
323
choreographer Saroj Khan controversial life

बॉलीवुड में आपने कई ऐसे डांस स्टेप्स देखें होंगे जिन्हें देखकर आपको हैरानी हुई होगी। बात अगर पूरानी फिल्मों की करें तो हमें आज भी कई ऐसे डांस स्टेप्स याद हैं जो वाकई में हमारे जेहन में आज तक बसे हुए हैं। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि इस तरह के एक डांस स्टेप के पीछे किसकी मेहनत होती है? ऐसी ही एक मशहूर कोरियोग्राफर हैं सरोज खान, जिन्होंने न जाने कितनी फिल्मों में अपनी बेहतरीन कोरियोग्राफी से गानों में जान डाल दी। कहा जाता है कि कोरियोग्राफर सरोज खान की जिंदगी बेहद दर्दनाक रही है। 70 साल की कोरियोग्राफर सरोज खान का जन्म 22 नवंबर, 1948 को एक हिंदू परिवार में हुआ था। सरोज का असली नाम नर्मला नागपाल है लेकिन एक हिन्दू परिवार में जन्म लेने का बावजूद सरोज खान ने 13 साल की उम्र में 43 साल के आदमी से शादी की थी। इस शादी के लिए सरोज खान अपने समाज और परिवार के खिलाफ भी चली गई थीं।



ऐसी रही कोरियोग्राफर की सरोज खान जिंदगी

केवल 3 साल की उम्र में बाल कलाकार के रुप में अपने करियर की शुरुआत करने वाली सरोज भारत की सबसे बड़ी कोरियाग्राफर बन चुकी हैं। हिन्दू परिवार में जन्मी सरोज खान ने 13 साल की उम्र में इस्लाम कबूल कर लिया और 43 साल के डांस मास्टर बी सोहनलाल से शादी कर ली। सोहनलाल की यह दूसरी शादी थी। बताया जाता है कि शादी के वक्त सरोज खान स्कूल जाया करती थीं। लेकिन, एक दिन उनके डांस मास्टर सोहनलाल ने उनके गले में काला धागा बांध दिया था।

शादी के कई सालों के बाद तक सरोज खान को ये बात मालूम नहीं थी की सोहनलाल पहले से शादीशुदा हैं और उनके 4 बच्चे भी हैं। कोरियोग्राफर सरोज खान की जिंदगी इतनी दर्द भऱी रही है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब सरोज को बेटा पैदा हुआ तो सोहनलाल ने उनके बच्चे को अपना नाम देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद दोनों एक दूसरे अलग हो गए। सरोज खान ने अपने दोनों बच्चों की परवरिश अकेले ही की है।



दो शादी कर चुकी हैं कोरियोग्राफर सरोज खान

सोहनलाल से अलग होने के बाद सरोज की जिंदगी में सरदार रोशन खान की एंट्री हुई जिनसे उन्होंने शादी की थी। भले ही कोरियोग्राफर सरोज खान की जिंदगी काफी दर्द भरी रही हो लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से बॉलीवुड में जो मुकाम हासिल किया है वो शायद ही कोई और कोरियोग्राफर कर पाये। कोरियोग्राफर सरोज खान ने साधना, वैजयंतीमाला, कुमकुम, हेलन, शर्मिला टैगोर, माला सिन्हा, वहीदा रहमान, जीनत अमन से लेकर रेखा, श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, करिश्मा, उर्मिला टैगोर, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर और सनी लियोनी जैसी एक्ट्रेसेस को डांस सीखा चुकी हैं।



कहा जाता है कि उन्हें बॉलीवुड में असली पहचान ‘मिस्टर इंडिया’ में श्रीदेवी के ऊपर फिल्माए गए गाने हवा-हवाई से सफलता मिली थी। कोरियोग्राफर सरोज खान ने 2002 में आई ‘देवदास’, 2006 की ‘श्रृंगारम’ और 2007 में रिलीज ‘जब वी मेट’ में बेहतरीन कोरियोग्राफी के लिए नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं। सरोज खान ने कुल 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स जीते हैं। 2000 से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ कर चुकी सरोज खान के पास इन दिनों काम नहीं है। उन्होंने अंतिम बार तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (2015) में कोरियोग्राफर का काम किया था। हालांकि, वो ‘नच बलिए’, ‘उस्तादों के उस्ताद’, ‘नचले वे विद सरोज खान’, ‘बूगी-वूगी’ और ‘झलक दिखला जा’ जैसे कई रियलिटी शो में बतौर जज नजर आती हैं।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here