विदेशी मीडिया में भी छाया रहा PNB घोटाला और नीरव मोदी

0
168
nirav-modi-in-international-media

पंजाब नेशनल बैंक के हज़ारों करोड़ का घोटाला करके नीरव मोदी देश से फरार है। बैंकिग सेक्टर के इस सबसे बड़े घोटाले की चर्चा न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी छाई रही। पीएनबी फ्रॉड में फंसे नीरव मोदी देश छोड़ भाग चुके हैं। नीरव मोदी की पत्नी ने 6 जनवरी भाई निशल मोदी ने 1 जनवरी और मेहुल चोकसी ने 4 जनवरी 2018 को देश छोड़ दिया था। लगभग 1300 करोड़ के इस घोटाले से देश की बैंकिंग सिस्टम की पोल खुल गई है।

खबर के मुताबिक, नीरव मोदी भारत छोड़ स्विट्जरलैंड में जा छिपा है। उसकी गिरफ्तारी के लिए जांच एजेंसियां लगातार कोशिश कर रही हैं। इस घोटाले के सामने आने के बाद ईडी ने नीरव मोदी के देशभर में फैले करीब 12 ठिकानों पर छापे मारे और करोड़ों की संपत्ती भी जब्त की। नीरव मोदी को पकड़ने के लिए उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया गया है।

आप बता दें कि नीरव मोदी साल 2017 की फोर्ब्स में भारतीय धनकुबेरों की लिस्‍ट में 84वें नंबर पर थे। नीरव मोदी द्वारा किये गए सबसे बड़े बैंकिग घोटाले को दुनिया भर के अखबारो ने छापा। अमेरीकी वेबसाइट न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा कि, नीरव मोदी ने कहा था कि वो चीन, भारत, अमेरीका और यूरोप में 10 बड़े स्टोर खोलने की योजना बना रहे हैं। भारतीय जांच एजेंसी के लिए उन्हें पकड़ना काफी मुश्किल होगा।

वहीं ब्रिटेन के मशहूर अखबार डेली मेल ने लिखा कि, नीरव मोदी की कंपनी द्वारा डिज़ाइन डायमंड की दीवानी बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस केट विंसलेट भी हैं।

इसके बाद गल्फ न्यूज़ ने लिखा कि, डायमंड कारोबारी उसके भाई और उसकी पत्नी ने भारत के पंजाब नेशनल बैंक को करीब 11500 करोड़ का चूना लगाया है। कुल मिलाकर भारत में हुए अब तक के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले पर पूरी दुनिया कि नजर है। इसी बीच खबर आ रही है कि नीरव मोदी की गिरफ्तारी पर चीन ने कहा है कि हांगकांग प्रशासन उसकी गिरफ्तारी पर फैसला ले सकता है।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here