टेक्नॉलॉजीः सड़क दुर्घटनाओं से बचने में मदद करेगा ये खास एयरबैग हेलमेट

0
162
airbag helmet will protect head

दो-पहिया वाहन चलाते वक्त हेलमेट पहनना बेहद जरूरी है, इस बात से कोई भी इंकार नहीं कर सकता। दो-पहिया वाहन चलाते वक्त एक्सीडेंट का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसलिए हेलमेट का इस्तेमाल बेहद अहम हो जाता है। सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद रोड एक्सीडेंट्स में कोई कमी नहीं आई है। ऐसे में खास एयरबैग हैलमेट से रोड एक्सीडेंट को कम किया जा सकता है।

एयरबैग हेलमेट से रोड एक्सीडेंट को कम करने में मदद

Related image

दरअसल, स्वीडिश कंपनी ने एयरबैगनुमा यह खास हेलमेट बनाया है जो एक होवडिंग डिवाइस की तरह ही है। इस  एयरबैग हेलमेट से रोड एक्सीडेंट को कम करने में मदद मिलेगी। क्योंकि, यह दुर्घटना होने पर किसी तकिये की तरह फूलकर गले और सिर को पूरी तरह ढक लेगी।

यह एयरबैग उन जगहों पर भी काम करता है जहां हवा की मात्रा कम हो। इसकी दूसरी खासियत ये है कि यह बाइक हेलमेट के मुकाबले मोटा और मुलायम है। आपको बता दें कि यह हेलमेट एक एयरबैग है, जो रोड एक्सीडेंट के मामले में सिर की सुरक्षा करता है।

एक्सीडेंट से चंद सेंकेड पहले भांपने की क्षमता

Related image

इस हेलमेट नूमा एयरबैग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह आपकी हर मूवमेंट को प्रति सेकेंड में 200 बार रिकॉर्ड करता है। यानि यह आपके ऊपर कोई मुसीबत आने से चंद सेकेंड पहले ही भाप सकता है। इसी वजह से यह एक्सीडेंट से पहले ही हेलमेट में तब्दील हो जाता है और आपकी सुरक्षा करता है।

रोड एक्सीडेंट के आकड़ों पर नजर ड़ाले तो साल 2009 की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में 500,000 लोग साइकिल चलाते वक्त एक्सीडेंट के शिकार हुए। इन लोगों में से करीब 85,000 लोगों को सिर में गंभीर चोटें लगी। ऐसे में यह एयरबैग हेलमेट रोड एक्सीडेंट में जान जाने के नुकसान को कम कर सकता है। जल्द ही स्कूटर चालकों के लिए भी ऐसा एयरबैग हेलमेट आ सकता है।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here