शुरु हो चुकी हैं गर्मियां, खरीदना है एसी तो अपनाएं ये स्मार्ट तरीका

0
180
how to choose a smart air conditioner

गर्मी का मौसम शुरु हो चुका है। ऐसे में हर कोई खुद को गर्मी की मार से बचाने के लिए कोशिश कर रहा है। इसलिए मार्केट में कूलर और एसी की डिमांड बढ़ रही है। अभी तो जैसे जैसे गर्मियां बढ़ेगी ये एसी की डिमांड भी बढ़ती जायेगी। इसलिए हम आपको बताते हैं कि एसी खरीदने से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और गर्मियों के लिए सबसे उपयुक्त एसी कौन सी है।

गर्मियों के लिए सबसे उपयुक्त एसी ये है

अगर आप एसी खरीदने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखे की आपको एसी लगाना कहां है और उसके लिए कितने स्पेस की जरुरत होगी। एसी हमेसा अपने बजट और आवश्यकता के अनुसार ही खरीदे।

एसी खरीदते समय सबसे जरुरी बात ये है कि एसी ऐसा हो जो बिजली कम खाए। भले ही आपको अपना बजट थोड़ा बढाना पड़े लेकिन यह आपके हर महिने आने वाले लंबे बिल से आजादी दिलायेगा।

गर्मियों के लिए सबसे उपयुक्त एसी खरीदने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको कौन या एसी चाहि। यानि सेंट्रल एसी या रूम एसी। फिर रूम एसी में विंडो एसी चाहिए या स्प्लिट एसी।

कौन सी एसी की है आपको जरुरत

मौसम में नमी बढ़ने पर विंडो एसी से पानी टपकने लगता है। इसलिए स्प्लिट एसी को लोग ज्यादा पसंद करते हैं।

स्प्लिट एसी पूरे कमरे को कूल करता है, जबकि विंडो एसी में केवल विंडो के पास ही ज्यादा कूलिंग होती है।

एसी खरीदते वक्त कमरे का साइज, कमरे में कितने लोग रहते हैं और कमरे में रखे सामान का विशेष ध्यान रखें।

एसी खरीदते वक्त स्टार रेटिंग का भी ध्यान दे। क्योंकि अधिक स्टार रेटिंग वाले एसी बिजली की खपत कम करते हैं।

आपको बता दें कि बाजार में इन्वर्टर एसी, पर्यावरण को बचाने वाले एसी, सैटलाइट एसी और मच्छर भगाने वाले एसी भी मौजूद हैं। आप चाहें तो खरीद सकते हैं।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here