क्या आप भी कमेंट में लिख रहे हैं BFF, तो पहले जान लीजिए इसकी हकीकत

0
273
Know The Truth Of Bff Message Going Viral

नई दिल्ली – फेसबुक से डेटा चुराने की खबर इन दिनों सुर्खियों में है। कहा जा रहा है कि कैंब्रिज एनालिटिका नाम कि अमेरिकी संस्था ने अमेरिकी चुनावों में ट्रंप को फायदा पहुंचाने के लिए फेसबुक के सबसे सुरक्षित डेटाबेस में सेंध लगाकर करीब 5 करोड़ अमेरिकियों का डेटा चुराया। भारत को लेकर भी ऐसी खबरे सामने आ रही हैं कि कांग्रेस ने भी कैंब्रिज एनालिटिका से संपर्क किया है और वो भी फेसबुक से चुराये डेटा का इस्तेमाल भारत में होने वाले चुनावों के लिए करने के फिराक में है। ऐसी खबरे सामने आ रही है कि कैंब्रिज एनालिटिका के शिकार भारतीय भी हो सकते हैं। इसी बीच कमेंट में BFF लिखकर फेसबुक अकाउंट चेक करने का एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है।

कमेंट में BFF लिखकर फेसबुक अकाउंट चेक करने का मैसेज

इन सब खबरों के बीच एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि कमेंट में BFF लिखने पर अगर आपका कमेंट हरा हो रहा है तो आपका अकाउंट सिक्योर है। अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो आपका फेसबुक अकाउंट सिक्योर नही है। इस तरह के पोस्ट फेसबुक पर भरे पड़े हैं। हर कोई धड़ल्ले से कमेंट में बीएफएफ लिखकर अपना अकाउंट चेक करने में लगा हुआ है। कमेंट में BFF लिखकर फेसबुक अकाउंट चेक करने के मैसेज लगभग हर यूजर की वॉल पर दिखाई दे रहे हैं।

इस तरह के मैसेज उस दिन के बाद से ज्यादा देखने को मिल रहे हैं जब फेसबुक के डाटा लीक की ख़बरें सामने आई थी। खबर के मुताबिक, अमेरिकी संस्थान ने भारतीय यूजर्स का डाटा चोरी किया है। इस खबर के सामने आने के बाद से हर फेसबुक यूजर्स परेशान है। हर कोई यह जानना चाहता है कि उसका अकाउंट सिक्योर है या नही है? इसीलिए, वह इस तरह के पोस्ट पर कमेंट बॉक्स में BFF लिख रहा है। लेकिन, इसकी हकीकत शायद ही किसी को मालूम हो।

क्या है इस वायरल खबर की सच्चाई

दरअसल, सोशल मीडिया पर जो पोस्ट वायरल हो रहा है उसमें मार्क जुकरबर्ग भी दिखाई दे रहे हैं। इस तरह के पोस्ट में लिखा हुआ है कि, मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि BFF कमेंट करिए अगर यह हरा हुआ तो आपका फेसबुक अकाउंट सिक्योर है। इस वजह से सभी को ऐसा लग रहा है कि ऐसा करने के लिए फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की ओर से कहा गया है। लेकिन, इसकी हकीकत कुछ और है। तो आइये बताते हैं कि कमेंट में BFF लिखकर फेसबुक अकाउंट चेक करने वाले इस पोस्ट की हकीकत क्या है।

दरअसल, आपक शायद याद होगा कि कुछ दिनों पहले फेसबुक पोस्ट लिखने के लिए केसरिया रंग का फीचर लाया था। यह भी कुछ वैसा ही है। आपको बता दें कि BFF का अर्थ ‘बेस्ट फ्रेंड फॉरऐवर’ है। इससे किसी भी तरह से ये चेक नहीं होता कि आपका फेसबुक अकाउंट सुरक्षित है अथवा नही है। बात ये है कि इस तरह के मैसेज फैलाकर लोगों से अपने पेज पर लाइक और कमेंट लेने की कोशिश की जा रही है। तो आप इस तरह की अफवाहों में न पड़े तो ही बेहतर होगा।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here