चैत्र नवरात्रि 2018: मां दुर्गा को नौ दिनों तक लगाएं इन चीजों का भोग, पूरी होगी हर मुराद

0
383
lucky-bhog-for-navratri-dehradun

हिन्दू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। साल में दो बार आने वाली नवरात्रि पूरे देश में बड़े श्रद्धा के साथ मनाई जाती है। नवरात्रि के नौ दिनों में मां के नौ रुपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि का पर्व देवी शक्ति मां दुर्गा को समर्पित है। इसलिए आज हम आपको चैत्र नवरात्रि 2018 पर मां दुर्गा के सभी नौ रुपों पर क्या भोग लगाएं ये बताएंगे। वर्ष 2018 में चैत्र नवरात्रि 18 मार्च से प्रारंभ हो रही है और 26 मार्च 2018 को खत्म होगी।

चैत्र नवरात्रि 2018 पर मां दुर्गा के नौ रुपों की पूजा

हिन्दू पंचांग के अनुसार हर वर्ष कुल 4 नवरात्रियाँ आती हैं। लेकिन, इनमें से दो मुख्य रूप से मनाई जाती हैं। मुख्य रूप से मनाई जाने वाली नवरात्रियों में एक चैत्र नवरात्रि होती है और दूसरी शारदीय नवरात्रि होती है। इस समय चैत्र नवरात्रि चल रही है। इस नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रुपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि पर्व के सभी नौ दिनों में माँ दुर्गा के नौ अलग-अलग रुपों की पूजा की जाती है।

चैत्र नवरात्रि 2018 पर मां दुर्गा को ऐसे लगाएं भोग

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा को गाय का शुद्ध घी या फिर सफेद मिठाई चढ़ाएं। इससे पुण्य प्राप्त होता है।

दूसरे दिन मां दुर्गा को शक्कर का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद घर के सभी सदस्यों को प्रसाद के रुप में दें।

नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा को दूध या दूध से बनी मिठाई, खीर चढ़ाए। इसके बाद ब्राह्मण को दान कर दें। ऐसा करने से समस्त दुखों से मुक्ति होती है।

चौथे दिन मां दुर्गा को मालपुए का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद इसे ब्राह्मण को दान कर दें। ऐसा करने से बुद्धि का विकास होता है।

नवरात्रि के पांचवें दिन मां दुर्गा को केले का नैवेद्य चढ़ाएं। ऐसा करने से शरीर स्वस्थ रहता है।

छठे दिन मां दुर्गा को शहद का भोग लगाएं। ऐसा करने से आकर्षण शक्ति बढ़ती है।

नवरात्रि के सातंवे दिन मां दुर्गा को गुड़ का नैवेद्य अर्पित करें। इसके बाद इसे ब्राह्मण को दान कर दें। ऐसा करने से समस्ता दुखों और परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

अष्टमी व नवमी के दिन मां को नारियल का भोग लगाकर इसका दान करना चाहिए। ऐसा करने से संतान संबंधी परेशानी दुर होती है।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here