आपके पास है IPO में निवेश करने का शानदार मौका, जानिए क्या है निवेश का तरीका

0
166
online-and-offline-procedure-to-invest-in-ipo-

नई दिल्ली – 16 मार्च से बंधन बैंक का आईपीओ सब्सक्रिप्शन शुरु हो चुका है और यह 19 मार्च तक जारी रहेगा। कोलकता के इस बैंक के आईपीओ का प्राइज बैंड 370 रुपये 375 रुपये के बीच है। आईपीओ के ज़रिए बैंक का लक्ष्य 4473 करोड़ रुपये जुटाने का है। आईपीओ के ज़रिए आप भी अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि IPO में निवेश करने का ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका क्या है।

IPO में निवेश करने का ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका

इससे पहले की आप ये जाने की IPO में निवेश करने का ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका क्या आपको बता दें कि आईपीओ क्या है। अगर कोई कंपनी पहली बार आम लोगों के समक्ष कंपनी का कुछ हिस्सा बेचने का प्रस्ताव रखती है तो इसे इनीशियल पब्लिक ऑफर यानि IPO कहा जाता है।

आईपीओ के लिए बोली लगाई जाती है। इसके दो तरीके हैं – ऑफलाइन और ऑनलाइन। ऑफलाइन बोली लगाने के लिए आपको एक फॉर्म भरकर आईपीओ बैंकर या ब्रोकर के पास जमा करना होता है। ऑनलाइन बोली लगाने के लिए आप ब्रोकर से प्राप्त ट्रेडिंग इंटरफेस पर लॉग इन कर सकते हैं।

आईपीओ की कीमत प्रमोटर्स और मर्चेंट बैंकर तय करते हैं। कीमतें तय करने के दो तरीके होते हैं। पहला फिक्स्ड जिसमें कीमत पहले से तय होती है और दूसरा बुक बिल्डिंग जिसमें कीमते पहले तय नहीं होती। इसमें बोली लगाई जाती है। जिसकी बोली सबसे ऊंची होती है, उस दाम पर शेयर की खरीद की जाती है।

क्या है आईपीओ की बोली प्रक्रिया

आईपीओ फिक्स्ड प्राइस या बुक बिल्डिंग या दोनों तरीकों से किया सकता है। फिक्स्ड प्राइस मेथड में कीमत पहले से तय होती है। बुक बिल्डिंग में शेयरों के लिए कीमत का दायरा बोली पर तय होता है।

शेयर्स के लिए आवेदन करते दौरान प्रोस्पेक्टस में लिखे लॉट साइज के मुताबिक बोली लगानी होती है। शेयर्स अलॉट होने के बाद यह आपके डीमेट खाते में क्रेडिट कर दिये जाता है। इसके बाद शेयर्स का स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने का इंतजार करना होता है। सात दिनों के भीतर जारी किया जाता है।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here