जेफ बेजोस: वो आदमी जो कभी ऑनलाइन किताबें बेचता था, आज है दुनिया का सबसे अमीर शख्स

0
164
interesting-facts-about-amazons-jeff-bezos

नई दिल्ली – फोर्ब्स हर साल दुनिया भर के अमीर लोगों की लिस्ट जारी करता है। इस साल भी यह लिस्ट जारी हुई जिसने पूरी दुनिया को चौंका दिया। इस साल की लिस्ट में अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन डॉट कॉम के मालिक जेफरी प्रेस्टन बेजॉस ने बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए। लिस्ट के मुताबिक जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 110 अरब डॉलर (करीब 7.15 लाख करोड़ रुपये) है। इस तरह वो दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए है। आइये आपको बताते हैं ई-कॉमर्स कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस के बारे में कुछ जरुरी बातें।

ई-कॉमर्स कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस से जुड़े तथ्यः

पहली नौकरी एक स्टार्टअप में थी

जेफ बेजोस को दूरसंचार कंपनी, फितेल में पहली नौकरी मिली। इसके बाद उन्होंने कुछ अन्य जगहों पर बैंकर्स ट्रस्ट और डी शॉ के रुप में काम किया। इसके बाद उन्होंने खुद का अमेज़न बनाने का निर्णय लिया।

रास्ते में जाते वक्त आया था अमेज़न का विचार

कहा जाता है कि जेफ बेजोस को अमेज़न शुरू करने का विचार उस वक्त आया था, जब वो न्यूयॉर्क से सिएटल जा रहे थे।

पॉवरप्वाइंट प्रेजेटेशन से है नफरत

जेफ बेजोस पॉवरप्वाइंट प्रेजेटेशन से नफरत करते हैं। उन्होंने कथित तौर पर पॉवरप्वाइंट प्रेजेटेशन के लिए अमेजन में प्रतिबंध लगा दिया है।

100 बेस्ट परफॉर्मिंग सीईओ की सूची में सालों से नाम

ई-कॉमर्स कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस कई प्रकाशनों द्वारा जारी वार्षिक ‘अमीर सूची’ में नियमित रूप से शामिल रहे। उन्हें हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू की 100 बेस्ट परफॉर्मिंग सीईओ की सूची में भी शामिल किया गया है।

टू पिज्जा रुल

जेफ बेजोस टू पिज्जा रुल पर चलते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि एक सफल उद्यमी के लिए जरूरी है। नियम के अनुसार, बेज़ोस का मानना है कि छोटी टीम अधिक कुशलता से काम करती है।

पढ़ना पसंद है

जेफ बेजोस को पढ़ना पसंद है। उन्होंने यहां तक कि अपने कर्मचारियों को भी इस आदत के लिए प्रोत्साहित किया है।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here