FIFA 2018: किक्रेट की तर्ज पर अब फुटबॉल वर्ल्ड कप में भी लागू होगा ‘रिव्यू’ सिस्टम

0
160
video-assistant-referee-system-to-be-included-in-fifa-world-cup

नई दिल्ली – फुटबॉल का सबसे बड़े टूर्नामेंट यानि वर्ल्ड कप कुछ ही महीनों में शुरु होने वाला है। इस बार रूस में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। लेकिन, इससे पहले एक खबर सामने आ रही है जो फुटबॉल के मैदान पर देखने को मिलेगी। दरअसल, FIFA 2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप में क्रिकेट में हाल ही में लागू किया गया रिव्यू सिस्टम देखने को मिलेगा। FIFA 2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप से पहले इसके नियम कानून तय करने वाली संस्थानों ने एक अहम बदलाव करते हुए मैचों के दौरान ‘वीडियो असिस्टेंट रेफरी’ रखने का निर्णय लिया है जो फील्ड रेफरी के फैसलों की समीक्षा करेगा।

FIFA 2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप में रिव्यू सिस्टम

FIFA 2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप में क्रिकेट की तर्ज पर रिव्यू सिस्टम लागू करने का फैसला किया गया है। आपको बता दें कि ये पहला फुटबॉल विश्व कप होगा जिसमें मैच के अलग-अगल फैसलों के लिए वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) की मदद ली जाएगी।

ऑन टाइम रिकॉर्ड हो रहे लाइव फुटबॉल मैच को देखकर अपना फैसला देने के लिए एक रेफरी रखा जाएगा। यह रेफरी क्रिकेट के जैसे ही फील्ड में मौजूद दो रेफरियों से अलग होगा। यह भी कैमरे के जरिए मैच की गतिविधियों पर नजर रखेगा और जरुरत पड़ने पर किसी फैसले को वीडियो देखकर अपना फैसला करेगा।

फुटबॉल वर्ल्ड 2018 रूस में होगी आयोजित

आपको बता दें कि फुटबॉल वर्ल्ड 2018 रूस द्वारा आयोजित किया जा रहा है। FIFA 2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप 14 जून 2018 से शुरू होकर 15 जुलाई को खत्म होगा। रिव्यू सिस्टम के लागू होने से फील्ड रेफरी का कोई निर्णय जैसे कि गोल, फाउल, पेनल्टी, कैमरे में गलत पाया जाता है तो वीडियो असिस्टेंट रेफरी की मदद से उस फैसले को सुधार सकता है।

गौरतलब है कि क्रिकेट में इस नियम को लागू करने को लेकर पहले काफी विवाद हुआ था। भारत ने क्रिकेट रिव्यू सिस्टम को पहले मना कर दिया था। लेकिन, अब भारत भी इस निर्णय को अपना रहा है। क्रिकेट के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबाल संगठन समिति ने सर्वसहमिति से पास कर दिया है।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here