इंटरव्यू: बैट खरीदने के लिए पैसे नहीं थे इसलिए गेंदबाज बन गया – लुंगी नगिडी

0
74
lungi-ngidi-could-not-afford-a-batting-kit-so-became-a-bowler
South African bowler Lungi Ngidi (C) celebrates the dismissal of Indian batsman Hardik Pandya during the fifth day of the second Test cricket match between South Africa and India at Supersport cricket ground on January 17, 2018 in Centurion.

साउथ अफ्रीका के 21 साल के बॉलर लुंगी नगिडी ने अपने इंटरनेशनल टेस्ट करियर की शुरुआत बेहद ही जबरदस्त अंदाज में किया है। हाल ही में खत्म हुए भारतीय टीम के साउथ अफ्रीका दौरे पर मजबूत भारतीय बैटिंग लाइन अप के चौंकाते हुए नगिडी ने 39 रन देकर 6 विकेट लिये और सुर्खियों में आ गए। नगिडी की जबदस्त गेंदबाजी के कारण ही साउथ अफ्रीका भारतीय टीम को 135 रनों से हराने में कामयाब रहा। इस जबरदस्त पर्फामेंस के बाद साउथ अफ्रीकी गेंदबाज लुंगी नगिडी का इंटरव्यू लिया गया जिसके अंश यहां हैं:

आप क्रिकेट खेलने की तरफ कैसे आकर्षित हुए?

डरबन मेरा होम ग्राउंड है। मैं यहां अक्सर अपने पिता के साथ आत था। इस मैदान पर बच्चों को क्रिकेट खेलते देखकर मुझे भी क्रिकेट में रुचि आई और मैंने क्रिकेटर बनने का फैसला किया।

आप एक क्रिकेटर के रूप में कैसे आगे बढ़े?

इस सवाल के जवाब में नगिडी ने कहा, मेरे घरवाले क्रिकेट किट खरीदने में असमर्थ थे। मेरे पास बैट खरीदने के लिए पैसे नही थे। इसलिए मैंने गेंदबाजी चुनी। इसके बाद से मैं तेज गेंदबाज बनने के लिए प्रेक्टिस करने लगा।

आप पहले रग्बी खेलते थे फिर इसकी जगह क्रिकेट क्यों चुना?

मेरे हाईस्कूल के कोच शेन गफ्नी अफ्रीकी टीम के सलामी बल्लेबाज टेम्बा बावुमा के भी कोच हैं। उन्होंने ही मुझसे कहा था कि मैं देश के लिए खेल सकता हूं। मैंने उनकी बात मानी और मैं क्रिकेट में पूरी तरह से जुट गया। वो पहले टेस्ट मैच में मुझे गेंदबाजी करते देखने आये थे।

आपने भारतीय मजबुत बैटिंग लाइनअप के 6 विकेट लिए…इसके बारे में क्या कहना है?

मैं अपनी गेंदबाजी को लेकर काफी कॉन्फिडेंट था। लोगों का मुझे पूरा सपोर्ट मिल रहा था। मैच के चौथे दिन हम जानते थे कि विराट का विकेट मिलना हमारे लिए सबसे अच्छा रहेगा। हमने पूरी कोशिश से विराट को आउट किया। अगले दिन, मैंने फिलेंडर से बात की और उसने मुझे बताया कि दक्षिण अफ्रीका यह मैच जीत सकती है। इसलिए मैंने अच्छी गेंदबाजी के लिए पूरी मेहनत की और हम मैच जीत गए।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here