अमेरिकी राष्ट्रपति ने H1B वीजा पर भारतीयों को दी बड़ी राहत, टाला ये अहम फैसला

0
169
relief-for-h-1b-spouses-as-work-permit

अमेरिका – ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी वीजा को लेकर भारतीयों को बड़ी राहत दी है। ट्रंप सरकार ने नए फैसले के मुताबिक एच-1बी वीजा धारकों के पति या पत्नी के काम के अधिकार को समाप्त करने के बारे में फैसला कुछ दिनों के लिए टाल दिया है। इस फैसले के टल जाने से भारतीय कर्मचारियों और उनके परिजनों को बड़ी राहत मिली है। कहा जा रहा है कि ट्रंप प्रशासन ने H1B वीजा पर भारतीयों को बड़ी राहत दी है।

H1B वीजा पर भारतीयों को बड़ी राहत दी

हाल ही में आंतरिक सुरक्षा विभाग (डिपार्टमेंट आफ होमलैंड सिक्योरिटी- डीएचएस) ने अमेरिकी अदालत में इस बात को रखते हुए कहा कि वह फिलहाल एच4 वीजा उपयोग करने वाले एच-1बी वीजाधारकों के पति-पत्नियों के काम के अधिकार को समाप्त करने फैसला जून तक के लिए टाल रहा है।

ट्रंप सरकार के इस फैसले ने H1B वीजा पर भारतीयों को बड़ी राहत दी है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि इस निर्णय के आर्थिक प्रभाव की समीक्षा किया जाना है। आपको बता दें कि साल 2015 से ग्रीन कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे एच-1बी वीजाधारकों यानी उच्च दक्षता प्राप्त पेशेवरों के पति-पत्नियां एच-4 आश्रित वीजा पर अमेरिका में काम कर सकते हैं। ये फैसला पूर्व ओबामा प्रशासन ने जारी किया था।

आर्थिक समीक्षा के बाद होगा फैसला

आपको बता दें कि डीएचएस पहले इस बारे में 28 फरवरी को इस बारे में फैसला करने वाला था। H1B वीजा पर भारतीयों को बड़ी राहत दी है। विभाग ने अदालत के समक्ष इस मामले में नये तरीके से आर्थिक विश्लेषण की जरूरत बताते हुए इस फैसले को कुछ सप्ताह के लिए टाल दिया है।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि डीएचएस प्रस्तावित नियम की मंजूरी को लेकर इस बारे में ‘आफिस आफ मैनेजमेंट एंड बजट को जून 2018 तक प्रस्ताव दे सकता है। फिलहाल एच-1बी वीजा धारकों के पति: पत्नी अब कुछ समय तक और बिना किसी चिंता के अमेरिका में काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस फैसले का असर अमेरिका में रह रहे ज्यादातर भारतीयों पर पड़ेगा। क्योंकि वहां बड़ी संख्या में भारतीय कर्मचारी काम कर रहे हैं।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here