बजट 2018 : जानिए क्या हुआ सस्ता-महंगा? गरीब, किसान और मध्यम वर्ग के लिए कैसा है ये बजट?

0
127

नई दिल्ली – वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देश के करोड़ों लोगों की उम्मीदों का आम बजट पेश किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम बजट को सवा सौ करोड़ लोगों की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट करार दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बजट से गरीब, किसान और मध्यम वर्ग की समस्याएं कम होंगी। Pm narendra modi reaction on budget 2018.

क्या हुआ महंगा-सस्ता?

विदेशों से लग्जरी कार मंगवाना, फूड प्रोसेसिंग, इलेक्ट्रोनिक्स सामान, विदेशी मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, मोबाइल फोन टीवी के कलपुर्जें हुए मंहगे।

एलएनजी (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस), प्रिपेएर्ड लेदर, सिल्वर फॉयल, पीओसी मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आइरिस स्कैनर, सौर बैटरी, देश में तैयार हीरे और ई-टिकट सस्ता हो गया है।

गरीब, किसान और मध्यम वर्ग के लिए बजट में क्या है?

मोदी सरकार ने हेल्थ केयर प्रोग्राम शुरु किया है जिससे कम-से-कम 50 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। इस योजना से देश की करीब 1.30 अरब आबादी में करीब-करीब 40 प्रतिशत की आबादी को स्वास्थ्य सुरक्षा मिलेगी। नौकरी पेशा लोगों कि तो इनकम टैक्स में उन्हें कोई राहत नहीं मिली है। बजट में टैक्स छूट की सीमा नहीं बढ़ाई गई है।

मोदी सरकार ने किसानों का ख्याल रखा है। किसानों के लिए आगामी खरीद की फसलों को उत्पादन लागत से कम-से-कम डेढ़ गुना कीमत पर लिया जायेगा। बजट में आयुष्मान भारत कार्यक्रम के लिए 1,200 करोड़ रुपये और टीबी को रोगियों के लिए 600 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। उज्ज्वला योजना का लक्ष्य बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया है।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here