सावधानी से करें फेसबुक का इस्तेमाल, जरुर पढ़ लें ये जरूरी बातें – वर्ना…

0
234
Cyber crime take these steps to avoid online crime

इंटरनेट के जमाने में हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है। तो संभव है कि आप भी कभी न कभी सोशल मीडिया पर फैले अपराध के मकड़जाल का शिकार हो जाएं। लेकिन आप पहले से ही कुछ सतर्कता अपना लेते हैं तो किसी बड़े नुकसान से बच सकते हैं। आजकल सोशल मीडिया के जरिए वायरस या ठगी अन्य तरह के अपराध के मामले ज्यादा बढ़ रहे हैं। साइबर क्राइम में ठगी, धोखाधड़ी, धमकी, कार्ड क्लोनिंग, छेड़छाड़ और आपत्तिजनक कंटेंट शेयर या किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के अपराध प्रमुख रूप आते हैं। Cyber crime take these steps to avoid online crime.

सबूत सहेज कर रखें

सोशल मीडिया पर गलत व्यवहार होता है धोखाधड़ी का शिकार होते हैं तो ऐसे में आप संबंधित पेज का स्क्रीन शॉट, लिंक, डेट और टाइम आदि को सहेज कर रखें ताकि शिकायत के वक्त संबंधित अथॉरिटी को सबूत के रूप में दिया जा सके। इससे आरोपियों को पकड़ने में मदद मिलेगी।

संबंधित अथॉरिटी को शिकायत करें

ऑनलाइन अपराध का शिकार होने के बाद आप संबंधित अथॉरिटी या संस्‍था से शिकायत करें। जैसे क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाले जाने पर बैंक से शिकायत करें, फेसबुक से कोई तंक कर रहा है तो हेल्प सेंटर के रिपोर्टिंग सेक्शन में जाकर उसकी प्रोफाइल को रिपोर्ट करें या उसे ब्लॉग करें।

क्रेडिट कार्ड से निकासी की सीमा रखें

अगर आपका क्रेडिट कार्ड की कभी क्लोनिंग हो जाए या चोरी हो तो भी आप ज्यादा नुकसान से बच सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग नगद निकासी की सीमा 10-20 हजार रुपए से ज्यादा न रखें।

एंटीवायरस लगवाएं

हैकिंग और डाटा चोरी की ज्यादातर घटनाएं वायरस के जरिए अंजाम दी जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने कम्यूटर में एंटी वायरस लगवाएं। या फिर आप एप्पल जैसे ब्रांड का कम्यूटर रख सकते हैं जिसमें वायरस का डर नहीं होता।

पासवर्ड बदलते रहें

आप अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड समय समय पर बदलते रहें। कई बार हम बिना लॉक किए बिना ही फोन को जेब में रख लेते हैं। जिससे फोन से काई मैसेस या कुछ दूसरे एक्शन होने का खतरा रहता है।

अनचाहे लिंक्स पर क्लिक न करें

वायरस और हैकिंग से बचना चाहते हैं तो फेसबुक, वॉट्सएप और ईमेल से आने वाले अनचाहे लिंक्स पर क्लिक न करें। सोशल मीडिया में कोई अनजाना शख्स कुछ मसेज करता है और किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता तो उससे सावधान रहें।

कमेंट करेंः

Please enter your comment!
Please enter your name here